सुनीता विलियम्स की वापसी फिर टली, कब होगी? नासा ने दिया स्पेस स्टेशन से चिपके बोइंग स्टारलाइनर का अपडेट
Advertisement
trendingNow12353599

सुनीता विलियम्स की वापसी फिर टली, कब होगी? नासा ने दिया स्पेस स्टेशन से चिपके बोइंग स्टारलाइनर का अपडेट

Sunita Williams News: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर फंसी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स की वापसी कब तक होगी? NASA अब तक इस सवाल का साफ जवाब नहीं दे सका है.

सुनीता विलियम्स की वापसी फिर टली, कब होगी? नासा ने दिया स्पेस स्टेशन से चिपके बोइंग स्टारलाइनर का अपडेट

Sunita Williams Return To Earth: NASA एस्ट्रोनॉट्स बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स की वापसी फिर टल गई है. दोनों को अभी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर ही रहना पड़ेगा. उनका बोइंग स्टारलाइनर कैप्सूल अब भी ISS से डॉक्ड है. कैप्सूल की तकनीकी खामियां अब तक दुरुस्त नहीं की जा सकी हैं. विल्मोर और विलियम्स का मिशन जून के मध्य में ही खत्म हो गया था. दोनों एक महीने से भी ज्यादा समय से ISS पर फंसे हैं.

स्टारलाइनर के थ्रस्टर्स में खराबी और हीलियम लीक की परेशानी ने NASA और Boeing के हाथ बांध रखे हैं. तमाम जांचों के बावजूद, अब तक वापसी की तारीफ तय नहीं हो पाई है. NASA के कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम मैनेजर स्टीव स्टिच ने कहा कि मिशन मैनेजर अभी वापसी की तारीख घोषित करने को तैयार नहीं हैं. AP के मुताबिक, स्टिच ने कहा, 'जब हम तैयार होंगे तब घर आएंगे.' उन्होंने यह भी कहा, 'नासा के पास हमेशा आकस्मिक विकल्प मौजूद रहते हैं.'

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का मालिक कौन है? ISS के बारे में 5 FACTS

सुनीता विलियम्स की वापसी में देरी क्यों?

स्टारलाइनर के थ्रस्टर्स क्यों फेल हो रहे हैं? उसकी मूल वजह समझने के लिए इंजीनियर्स एक स्पेयर थ्रस्टर को एनालाइज करने में जुटे हैं. उनका मानना है कि खराब हो चुकी सील शायद हीलियम लीक और थ्रस्टर से जुड़ी समस्याओं के लिए जिम्मेदार हों. और डेटा जुटाने के लिए इस हफ्ते, ISS से डॉक्ड रहते हुए ही, स्टारलाइनर के थ्रस्टर्स की टेस्ट फायरिंग की जाएगी.

इसी महीने एक रिपोर्ट आई थी जिससे पता चला कि NASA और Boeing को 5 जून के लॉन्च से पहले ही स्टारलाइनर में हीलियम लीक की जानकारी थी. इसके बावजूद, उन्होंने इसे नजरअंदाज किया और तय किया कि इससे सेफ्टी का कोई खतरा नहीं है. करीब 25 घंटे की यात्रा के बाद, स्टारलाइनर जब कक्षा में पहुंचा तो उसमें चार और हीलियम लीक सामने आए. एक थ्रस्टर ने काम करना ही बंद कर दिया.

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन कितना बड़ा है? लोकेशन से लेकर स्पीड तक... ISS के बारे में 10 FACTS

इन तकनीकी वजहों से विल्मोर और विलियम्स की वापसी अटक गई. उन्हें 13 जून को ही कैप्सूल में सवार होकर धरती पर वापस लौट आना था. यह देरी बोइंग के कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम के लिए तगड़ा झटका है. इससे उलट, SpaceX ने 2020 से लगातार एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष में पहुंचाया है और वापस लेकर आई.

Trending news